नई दिल्ली | देश के उच्च शिक्षा तंत्र में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी की वेबसाइट पर साइबर अटैक किया गया। हैकर्स ने यूजीसी की आधिकारिक ट्विटर हैंडल को हैक किया। ट्विटर अकाउंट हैक करने के बाद यूजीसी के मुख्य पृष्ठ से यूजीसी का लोगो भी हटा दिया गया। वहीं यूजीसी के ट्विटर हैंडल के मुख्य पृष्ठ पर क्रिप्टो, एनएफटी इन्वेस्टमेंट आदि के बारे में लिखा गया। हालांकि हैकिंग की जानकारी मिलने के कुछ ही देर बाद रविवार को ही यूजीसी ने अपने ट्विटर हैंडल को रिस्टोर कर लिया। अब यह ट्विटर हैंडल यूजीसी के नियंत्रण में सामान्य रूप से काम कर रहा है। हैकिंग के बारे में जानकारी देते हुए यूजीसी ने आधिकारिक तौर पर बताया कि संस्था के ट्विटर हैंडल को हैक कर लिया गया था, लेकिन अब इसे रिस्टोर कर लिया गया है। गौरतलब है कि यूजीसी देश के उच्च शिक्षण संस्थान से जुड़ी एक अत्यंत महत्वपूर्ण सरकारी संस्था है। यूजीसी ने हाल में ही सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए एक नई प्रक्रिया शुरू की है। यह प्रक्रिया अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के दाखिले हेतु शुरू की गई है। इसके तहत सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किए जाएंगे।

यूजीसी द्वारा किए जाने वाले इन बदलाव के चलते बड़ी संख्या में छात्र व युवा यूजीसी के ट्विटर हैंडल को फॉलो करते हैं। छात्रों के साथ साथ देश भर के उच्च शिक्षण संस्थान भी यूजीसी के द्वारा ट्वीट किए जाने वाली जानकारी व अपडेट को मॉनिटर करते हैं। खास तौर पर उच्च शिक्षा से जुड़े छात्रों को यूजीसी के माध्यम से कई नई जानकारियां व सकरुलर के विषय में पता चलता है। ऐसे में यूजीसी का ट्विटर हैंडल हैक होने पर छात्र और उच्च शिक्षण संस्थान सबसे अधिक प्रभावित होते हैं।

हैकर्स ने यूजीसी का ट्विटर हैंडल हैक करने के उपरांत यूजीसी मुख्यपृष्ठ से यूजीसी का लोगो हटाकर कार्टून नुमा तस्वीरें लगा दी थीं। इसके साथ ही क्रिप्टो जैसे शब्द लिखे गए और एनएफटी इन्वेस्टमेंट आदि जैसी भ्रामक बातें लिखी गई। हालांकि यूजीसी ने समय रहते ट्विटर हैंडल रिस्टोर कर लिया और पहले की तरह सभी जानकारियां यूजीसी के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध हैं। गौरतलब है कि कुछ इसी तरह से मौसम विभाग के ट्विटर हैंडल को भी हैकर्स ने हैक कर लिया था जिसे बाद में रिस्टोर कर लिया गया।