1 अप्रैल से नेशनल हाईवे पर सफर करना महंगा हो गया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पूरे देश में 1 अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला किया है। कई जगहों पर टोल टैक्स में करीब 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है | अलग-अलग वाहन के हिसाब से अब टोल टैक्स 10 रुपये से 65 रुपये तक बढ़ गया है। जहां कमर्शियल व्हीकल के टोल में 65 रुपये की बढ़ोतरी हुई, वहीं हल्के वाहनों को एक तरफ से 10 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। 

NHAI के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएन गिरी ने बताया कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए टोल टैक्स में बढ़ोतरी से जुड़ा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। उन्होंने कहा, 'दिल्ली को जोड़ने वाले राजमार्गों पर, टोल की कीमत चौपहिया वाहनों के लिए बढ़ाई गई है। 1 अप्रैल से ओवरसाइज़ वाहनों को 65 का भुगतान करना होगा। 

इस फैसले के बाद से हरियाणा में कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (केएमपी) और खेरकी दौला टोल प्लाजा से गुजरना महंगा हो गया है। दिल्ली-जयपुर हाईवे पर स्थित खेरकी दौला टोल प्लाजा पर जहां टोल टैक्स में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, वहीं केएमपी एक्सप्रेसवे पर यह 10 फीसदी से भी कम है. सोहना रोड पर गमदोज के पास नवनिर्मित टोल प्लाजा भी आज से नई दरों के साथ काम करना शुरू कर देगा।