नौकरी क्षेत्र में आप को किस काम को अपनाना चाहिए उसके लिए आप को काफी प्रभावित होगा. करियर विकल्पों को देख लेना आपकी राशि के अनुसार सर्वोत्तम परिणाम दे सकता है. करियर हमारे जीवन में जीविका का साधन बन जाता है. आप अपने लिए जो करियर क्षेत्र चुनते हैं, तब इनकम और आनंद दोनों लेकर आने की संभावना है. इसलिए, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप अपनी पसंद के अनुसार करियर चुनें, क्योंकि आपको इसे जीवन में लंबे समय तक बनाए रखना होगा. आपका करियर विकल्प आपके लिए सही विकल्प है. आप कुछ बड़ा करने के लिए तैयार हैं, तो उसके लिए सही काम का चयन आवश्यक होगा.

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, ग्रहों के कुछ अच्छे स्थान, युति और ग्रह परिवर्तन योग हैं जो जातक के लिए विशेष रूप से उनके करियर या व्यवसाय जीवन के संबंध में लाभकारी परिणाम दिखने को मिलते हैं. जन्म कुंडली और उनके लग्न के अनुसार विभिन्न करियर या व्यवसाय की भविष्यवाणियों को समझ पाना आसान होता है.

मेष लग्न
मेष लग्न के अनुसार, बृहस्पति, शनि और शुक्र महत्वपूर्ण ग्रह हैं जो जातक के करियर की भविष्यवाणी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनका स्थान हमेशा अच्छा रहना चाहिए और यदि वे एक दूसरे के बीच परिवर्तन करते हैं या दूसरों के साथ युति करते हैं, तो यह जातक के लिए अच्छे करियर विकास और दिशा के रूप में लाभकारी परिणाम देते हैं.

वृष लग्न
वृष लग्न के मामले में, शनि, बुध और बृहस्पति जातक के करियर की भविष्यवाणी करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यदि तीनों ग्रहों की युति या अदला-बदली या स्थिति सकारात्मक है, तो जातक पर सकारात्मक विचारों का प्रभाव रहेगा. मैकेनिकल या तकनीकी क्षेत्र सरकारी सेवाएं आयोग या परामर्श आधारित जॉब प्रोफाइल मल्टीमीडिया होटल ग्राफिक्स डिजाइनिंगएनीमेशन प्रबंधन के क्षेत्र अच्छे होते हैं.

मिथुन लग्न
मिथुन लग्न के लिए चंद्रमा, बृहस्पति और शुक्र सबसे आवश्यक ग्रह हैं जो जातक के करियर की सटीक भविष्यवाणी में प्रमुख भूमिका निभाते हैं जो उनके जीवन में वृद्धि और समृद्धि लाता है. यदि इन ग्रहों का एक-दूसरे के साथ अच्छा स्थान या युति या अदला-बदली हो, तो वृद्धि और सफलता जातक के करियर को प्रभावित करती है. कला और रचनात्मकता संबंधित नौकरी प्रोफ़ाइल, शिक्षा संबंधी करियर अनुकूल रह सकता है.

कर्क लग्न
कर्क लग्न के अनुसार, जातक के लिए सबसे अधिक लाभकारी और बढ़ते करियर को पाने के लिए सूर्य, मंगल और बृहस्पति सबसे आवश्यक ग्रह हैं. यदि उपर्युक्त ग्रहों की स्थिति अच्छी है या एक दूसरे के बीच युति या आपस में परिवर्तन होता है, तो जातक करियर के आगे बढ़ने की संभावनाएँ होती हैं. रियल एस्टेट कोई भी प्रबंधन प्रोफ़ाइल तकनीकी क्षेत्र जैसे मैकेनिकल या सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंगहोटल प्रबंधन निर्माण मनोचिकित्साचिकित्सा क्षेत्र अनुकूल रह सकते हैं.

सिंह लग्न
सिंह लग्न के मामले में, बुध, बृहस्पति और मंगल सबसे महत्वपूर्ण ग्रह बन जाते हैं. यदि इन ग्रहों की अच्छी स्थिति हो या युति हो, या वे एक दूसरे के बीच सकारात्मक तरीके से आदान-प्रदान करते हैं, तो इसका मतलब है कि जातक का करियर ग्राफ हमेशा लगातार ऊपर उठता जाता है. कुछ छोटी-छोटी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यह उनकी विकास प्रक्रिया भी आगे रहेगी.

कन्या लग्न
कन्या लग्न के संबंध में करियर के क्षेत्र में बुध, शुक्र और शनि की प्रमुख भूमिका होती है. यदि उपर्युक्त ग्रहों की अच्छी स्थिति या युति हो या वे एक दूसरे के साथ सकारात्मक परस्पर क्रिया करते हैं, तो ऐसी स्थितियाँ जातक के लिए विशेष रूप से उनके कर्मक्षेत्र में अच्छी और सकारात्मक असर को लाता है. लेखन, परामर्श, कमीशन आधारित नौकरी, परिधान व्यवसाय अनुकूल रह सकते हैं.