भोपाल।  किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया है कि बुधवार को तवा महोत्सव हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और टिमरनी, सिवनी, नर्मदापुरम, सोहागपुर तथा पिपरिया विधायकों और जन-प्रतिनिधियों के साथ बुधवार 23 मार्च 2022 को ग्रीष्म कालीन मूंग की सिंचाई के लिये नर्मदापुरम के तवा डेम से नहरों में पानी छोड़ा जाएगा।
मंत्री श्री पटेल ने बताया कि सरकार किसानों के हित में निरंतर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में ग्रीष्म कालीन मूंग की सिंचाई के लिये तवा डेम से पानी छोड़ा जा रहा है। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि गत वर्ष तवा डेम से नहरों में पानी छोड़ते समय लिये गये संकल्प अनुसार 23 मार्च को तवा डेम से पानी छोड़ने के पूर्व तवा महोत्सव का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि डेम से पानी छोड़ने पर इस वर्ष ग्रीष्म कालीन मूंग से क्षेत्रीय किसानों को 4 हजार करोड़ रूपये का अतिरिक्त लाभ होने का अनुमान है।
मंत्री श्री पटेल ने बताया कि 23 मार्च की सुबह 8:45 बजे हरदा में माँ नर्मदा की पूजा-अर्चना कर जन-प्रतिनिधियों का काफिला तवा नगर (नर्मदापुरम) के लिये रवाना होगा। डेम पहुँचकर ताप्ती मैया की पूजा की जायेगी। इसके बाद डेम का पानी नहरों में छोड़ा जायेगा।