भोपाल ।   कांग्रेस के विधायकों द्वारा सरकार पर पक्षपात का आरोप लगाने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को विधानसभा में पलटवार किया। उन्होंने कमल नाथ सरकार में भाजपा के सदस्यों के प्रति दुर्भावना से की गई कार्रवाई का ब्योरा देते हुए आईना दिखाया। साथ ही यह भी भरोसा दिलाया कि हम ऐसा नहीं करेंगे। उन्होंने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर में कांग्रेस को मिली करारी हार पर कहा कि पार्टी अब भी सबक सीखने के लिए तैयार नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब कमल नाथ की सरकार थी, तब संसदीय कार्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा के भाई का तीन-तीन बार तबादला किया। रिश्तेदारों को परेशान किया और उनके दोस्त की होटल को जमींदोज कर दी। सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया के भाई को पुलिस पकड़कर ले गई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह की होटल नपवा दी। विधायक संजय पाठक का रिसोर्ट तोड़ दिया। विधायक शरद कौल के पीछे पुलिस अधीक्षक को लगाकर उन्हें फंसाया गया। मेरे विधानसभा क्षेत्र में बुधनी में एक बुजुर्ग की मृत्यु पर जब मैं मिलने गया और वहां एक परिचित अध्यापक आ गए तो उन्हें यह कहकर निलंबित कर दिया कि वे पूर्व मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में गए थे।

उन्‍होंने कहा कि भोपाल में भाजपा के पार्षद की दुकान पर बुलडोजर चला दिया। यह कौन सी परंपरा थी, पर हम ऐसा भेदभाव नहीं करेंगे। कांग्रेस सबक सीखने के लिए अब भी तैयार नहीं उन्होंने कहा कि कांग्रेस अब भी सबक सीखने के लिए तैयार नहीं है। दो नेताओं (राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का नाम लिए बगैर) ने चुनाव में नेतृत्व किया। उत्तर प्रदेश में दो सीट, दो प्रतिशत वोट और 387 सीटों पर जमानत जब्त हो गई। राज्यपाल के अभिभाषण का ट्वीट करके जब एक सदस्य ने बहिष्कार किया तो नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ ने उससे असहमति जताई। इससे संसदीय पंरपरा के पालन की उम्मीद बंधी, पर अगले ही दिन वित्त मंत्री के भाषण को बाधित किया। ऐसा कभी नहीं हुआ। यह भी पहला अवसर है कि राज्यपाल के अभिभाषण पर नेता प्रतिपक्ष ने भाग न लिया हो।

 

उन्होंने तंज भी कसा कि कमल नाथ नेता प्रतिपक्ष भी हैं और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी। उनके ऊपर कांग्रेस की संपूर्ण समस्या को सुलझाने का भार है। प्रधानमंत्री का नाम बार-बार क्यों न लें कांग्रेस द्वारा अभिभाषण में बार-बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम लिए जाने पर उन्होंने कहा कि क्यों न लें। उन्होंने धारा 370 समाप्त कर दी। तीन तलाक का काला कानून समाप्त किया। सर्जिकल स्ट्राइक करके पाकिस्तान को सबक सिखाने का काम किया। मोदी-मोदी सिर्फ यहीं नहीं बल्कि दुनिया में होता है। कोरोना महामारी से निपटने के लिए रिकार्ड समय में वैक्सीन बनी और लगी। यूक्रेन और रूस में युद्ध छिड़ा हुआ है। देश के हजारों नागरिकों को निकालकर लाने का काम किया।

यह भी कहा - 

प्रदेश की विकास दर 19.7 प्रतिशत है, जो देश में सर्वाधिक है। प्रति व्यक्ति वार्षिक आय प्रचलित मूल्य पर एक लाख 24 हजार रुपये हो गई है। - मध्य प्रदेश का सकल घरेलू उत्पाद साढ़े 11 लाख करोड़ रुपये हो गया है। निर्यात 14 गुना बढ़ा है। सिंचाई 43 लाख हेक्टेयर में हो रही है। गेहूं, धान और दुग्ध उत्पादन कई गुना बढ़ गया है। - 17 हजार करोड़ रुपये की लागत से एक हजार 600 किलोमीटर लंबाई की सड़कों का काम जल्द प्रारंभ करेंगे। - प्रति वर्ष जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाएगा। - वनों से निकलने वाली बांस, बल्ली वन समितियों को दी जाएगी। इमारती लकड़ी से प्राप्त होने वाले राजस्व को 20 प्रतिशत हिस्सा समिति को दिा जाएगा। तेंदूपत्ता विक्रय से जो राशि मिलेगी, उसका 75 प्रतिशत सीधे संग्राहक को दिया जाएगा। पांच प्रतिशत हिस्सा ग्रामसभा को मिलेगा। - अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम को सुदृढ़ बनाएंगे। - चिटफंड कंपनियों से एक लाख 44 हजार व्यक्तियों को एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा वापस दिलाए गए हैं।