देश के पांच राज्यों में चुनाव अब खत्म होने की तरफ हैं। 5 राज्यों में से मणिपुर के लिए पहले चरण में 28 फरवरी को वोटिंग हुई और अब दूसरे चरण में कल यानी 5 मार्च को लोग अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।इस चरण में 22 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण में दो महिला उम्मीदवार समेत कुल 92 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।सोमवार को राज्य की कुल 60 सीटों में से 38 सीटों पर वोट डाले गए। इसके नतीजे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और गोवा के विधानसभा चुनाव के परिणामों के साथ 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

 28 फरवरी को, इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व, बिष्णुपुर, कांगपोकपी और चुराचंदपुर के पांच चुनावी जिलों में 38 सीटों के लिए मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान हुआ था। भारत चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में 78।09 प्रतिशत मतदान हुआ था। चुनाव में नेशनल पीपल्स पार्टी और नगा पीपल्स फ्रंट को चार-चार और एलजेपी, टीएमसी को एक-एक सीट मिली थी। सैकुल और सैतु के निर्वाचन क्षेत्र के कुछ मतदान केंद्रों पर बूथ कैप्चरिंग, ईवीएम को नष्ट करने, फर्जी मतदान और हिंसा के मुद्दे सामने आए हैं। सीईओ को पुनर्मतदान के लिए कुल 23 मतदान केंद्रों के नाम सौंपे गए।

60 सीटों वाले राज्य मणिपुर की विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है। ऐसे में इससे पहले राज्य में सरकार गठन करना होगा। देश के 5 राज्यों- उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। इनमें से उत्तराखंड, गोवा और पंजाब में वोटिंग हो चुकी है। उत्तराखंड और गोवा में 14 और पंजाब में 20 फरवरी को मतदान एक चरण में ही समाप्त हुआ। वहीं यूपी में 7 चरणों में मतदान होना था, अभी तक 6 चरण के लिए मतदान हो चुका है और अंतिम चरण के लिए 7 मार्च को वोटिंग हुई थी।