मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से एमपी पुलिस में कांस्टेबल के 6000 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के परिणाम जल्द जारी किए जा सकते हैं। एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा  8 जनवरी 2022 से 17 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन (CBT) मोड से आयोजित की गई थी। एमपीपीईटी की इस भर्ती परीक्षा में करीब 12 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। 

सामान्य से कठिन रहा था पेपर-

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के अनुसार, परीक्षा में पूछे गए कुछ प्रश्न पीसीएस के स्तर के थे। अभ्यर्थियों ने बताया कि मैथ्स और रीजनिंग तो ठीक था लेकिन सामान्य ज्ञान में काफी कठिन प्रश्न पूछे गए थे। पेपर का कठिनाई स्तर देखा जाए तो 70 से अधिक स्कोर करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या काफी कम होगी। हालांकि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग न होने से उम्मीदवारों को काफी राहत भी रही है। वहीं कटऑफ हाई जाने को्र लेकर अभ्यर्थी आशंकित हैं, क्योंकि दूसरे राज्य के अभ्यर्थी भी सरकारी भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं।

एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की आंसर की 18 फरवरी को ही जारी कर दी गई थीं। इसके लिए आपत्ति दर्ज कराने का समय 20 फरवरी तक ही था। आपको बता दें कि प्रोफेशन एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से जो आंसर की जारी की गई है उसके आधार पर अभ्यर्थियोंं ने बड़ी संख्या में प्रश्नों व उनके उत्तरों पर आपत्तियां दर्ज कराई हैं। बोर्ड अब संशोधित आंसर की के साथ ही रिजल्ट जारी करेगा।

अभ्यर्थियों को अब एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जिससे कि स्थिति साफ हो कि उनका नाम कटऑफ में आएगा या नहीं। हालांकि इसी दौरान अब अच्छा स्कोर करने वाले अभ्यर्थी पीईटी की तैयारी में जुट गए हैं। पीईटी कब होगी इसके लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से तय नहीं किया गया, लेकिन अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि रिजल्ट जारी होने के बाद महीने भर के भीतर पीईटी के लिए बुलाया जा सकता है। एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रिजल्ट एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mp.gov.in पर जारी किया जा सकता है। 

मध्य प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा परीक्षा भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन सहित 13 शहरों के 74 परीक्षा केंद्रों की गई है। करीब साढ़े 12 लाख अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे। इस परीक्षा के जरिए राज्य में आरक्षी के कुल 6000 पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। पहले रिक्तियों की संख्या 4000 थी जिसमें हाल में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने बढ़ाने का ऐलान किया था।

रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति से निकाला जाएगा 

लिखित परीक्षा कई शिफ्टों में हो रही है, इसलिए इसका रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति से निकाला जाएगा। मार्क्स को नॉर्मलाइज्ड किया जाएगा। दरअसल अलग अलग शिफ्टों के प्रश्न पत्र अलग अलग होंगे। प्रश्न पत्रों के कठिनाई के स्तर में समानता लाने के लिए व्यापक तौर पर मार्क्स नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला अपनाया जाता है। परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों के मार्क्स को एक फॉर्मूले के तहत नॉर्मलाइज किया जाता है। वहीं इस बार का संभावित कट ऑफ भी 2017 के मुकाबले ज्यादा रह सकता है।

एमपी पुलिस कांस्टेबल कटऑफ 2017:

कांस्टेबल (जीडी) (पुरुष)--------कांस्टेबल (महिला)
सामान्य वर्ग पीईटी कटऑफ- 70.50---------42.69
सामान्य वर्ग फाइनल कटऑफ- 75.52------46.79
ओबीसी पीईटी कटऑफ -67.45----------61.23
ओबीसी फाइनल कटऑफ- 73.70--------66.59
एससी पीईटी कटऑफ-56.89-----------48.63
एससी फाइनल कटऑफ- 63.43--------50.44
एसटी पीईटी कटऑफ-49.07----------42.78
एसटी फाइनल कटऑफ- 55.72----------47.27