Ratan Tata Turn 85 आज टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा 28 दिसंबर को अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके नेतृत्व में टाटा ग्रुप देश के बाहर निकलकर एक ग्लोबल ब्रांड बनने में सफल रहा। इस दौरान टाटा ग्रुप ने ब्रिटिश कंपनी टेटली से लेकर जगुआर एंड लैंड रोवर और कोरस स्टील का नाम अधिग्रहण किया है।टाटा ग्रुप की ओर से पिछले साल सरकार से 18,000 करोड़ रुपये में राष्ट्रीय विमान कंपनी एयर इंडिया का अधिग्रहण कर किया था। एयर इंडिया, वहीं कंपनी थी, जिसकी शुरुआत टाटा ग्रुप के संस्थापक जेआरडी टाटा द्वारा की गई थी और पूरे 69 साल बाद कंपनी की घर वापसी हुई थी।

सरकार से एयर इंडिया का अधिग्रहण करने पर रतन टाटा ने खुशी जताते हुए एक ट्विटर पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने कैप्शन में 'Welcome back, Air India' कहा था। पोस्ट में उन्होंने खुशी जताते हुए कहा था कि टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया की बोली जीत ली है। हम अब एयर इंडिया को दोबारा से खड़ा करने की पूरी कोशिश करेंगे।

इसे उन्होंने एक इमोशनल नोट कहते हुए जिक्र किया कि जेआरडी टाटा की लीडरशिप में एयर इंडिया को दुनिया की सबसे अच्छी एयरलाइन्स में से माना जाता था। एयरइंडिया की टाटा ग्रुप में वापसी के बाद एक बार फिर से हम इसे सबसे अच्छी एयरलाइन बनाने की कोशिश करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने भारत सरकार का भी धन्यवाद किया था।एयर इंडिया की वापसी के बाद ग्रुप एयरलाइन के कायाकल्प में लगा हुआ है। इसके लिए एयर इंडिया की ओर से विहान.एआई योजना को लॉन्च किया गया है। इसके तहत एयर इंडिया ने अगले पांच सालों में बाजार में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी करने का लक्ष्य रखा है।