दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी मोहल्ला बस योजना अगले महीने में शुरू होने की उम्मीद है। डीटीसी को अगले महीने से इस सेवा के लिए इलेक्ट्रिक बसें मिलने लगेंगी।

2023-24 के दिल्ली बजट में घोषित मोहल्ला बस सेवा का लक्ष्य कम चौड़ाई व भीड़भाड़ वाली सड़कों वाले क्षेत्रों में लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए नौ मीटर छोटी साइज की 2,080 लो फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की है। इसमें लिए किए गए पहले टेंडर के तहत 1040 बसें आएंगी। इसके बाद दूसरे टेंडर में भी इतनी बसें आएंगी।

परिवहन मंत्री ने विधायकों और पार्षदों के साथ की बैठक

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मोहल्ला बसों को लेकर हाल में ई-बस निर्माताओं के साथ बैठक हुई है, जिसमें उन्होंने बसों की डिलीवरी दिसंबर महीने से शुरू करने का भरोसा दिया गया है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इसे लेकर कई विचार-विमर्श किया है और एक समिति भी गठित की है।

इन बसों को चलाने को लेकर सरकार ने विधायकों और पार्षदों के साथ बैठक भी की है। अलग-अलग इलाकों में सार्वजनिक बैठकें करने की भी योजना बनाई जा रही है।इसका मकसद इस योजना का अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने की योजना है। सरकार ने उन मार्गों पर संचालन के लिए छोटी फीडर बसें खरीदने की योजना बनाई है, जहां 12 मीटर लंबी बसें नहीं पहुंच सकती हैं।

रूट सर्वे का काम पूरा

नई बस योजना के मार्गों और परिचालन विशेषताओं पर निर्णय लेने के लिए परिवहन मंत्री द्वारा मई में एक तकनीकी समिति का गठन किया गया था। कमेटी ने जनता के फीडबैक के आधार पर रूट सर्वे पूरा कर लिया है।

इन बसों के लिए बड़े पैमाने पर पार्किंग और चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर भी तैयार किया जा रहा है। 27 बस डिपो में चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा।जहां बड़ी बसों के अलावा ये बसें भी चार्ज हो सकेंगी।