दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को सफर के लिए जल्द नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) की सुविधा मिलने वाली है। इसके लिए मेट्रो की सभी लाइनों पर अपग्रेडेशन का काम चल रहा है। इसके पूरा होने के बाद मार्च तक सभी कॉरिडोर पर यात्रियों को तमाम परिवहन सुविधाओं के लिए एक ही कार्ड चलेगा।फेज-4 के तीनों कॉरिडोर के लिए पहले ही नवीनतम तकनीक का उपयोग किया जा रहा है, ताकि शुरुआत से ही यात्रियों को इस कार्ड की सुविधा मिल सके। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के मौजूदा नेटवर्क पर सभी लाइनों में आधुनिक तकनीक नहीं होने से यात्रियों को एनसीएमसी की सुविधा लागू करने के लिए अपग्रेड किया जा रहा है।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के साथ साथ ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट को भी अपग्रेड किया जा रहा है। इससे सफर के लिए डेबिट, क्रेडिट कार्ड, क्यूआर कोड या मोबाइल का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। एएफसी गेट को अपग्रेड करने के बाद किसी भी स्टेशन पर यात्री तमाम विकल्पों का उपयोग कर सकेंगे। इससे यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

एनसीएमसी कार्ड को लागू करने के लिए पहले ही डीएमआरसी ने बैंकों के साथ समझौता किया है। इसके तहत रुपे कार्ड का इस्तेमाल मेट्रो, बस के अलावा पार्किंग या शॉपिंग में भी हो सकेगा। फिलहाल, बसों में मेट्रो कार्ड से सफर करने की यात्रियों की सुविधा नहीं है। हालांकि, बसों में सफर के लिए एप जरूर है। इसके बावजूद एनसीएमसी की शुरुआत से तमाम सेवाओं का उपयोग एक ही कार्ड से करना संभव होगा।