भोपाल । मप्र में "मामा का बुलडोजर" फुल एक्शन में है। मामा का बुलडोजर हर दिन अवैध कब्जाधारियों और अपराधियों पर कार्रवाई कर रहा है। विदिशा के गंजबासौदा में मामा का बुलडोजर ने गंजबासौदा निवासी जफर कुरेशी के अवैध निर्माण को जमींदोज कर दिया। वहीं कटनी में अवैध शराब बेचने वाले आरोपी के कब्जा कर बने घर को भी जिला प्रशासन ने बुलडोजर चलाकर गिरा दिया। वहीं सिंगरौली में 10 घंटे की जद्दोजहद के बाद जिला प्रशासन ने करोड़ों रुपए की जमीन ने कब्जा हटाया।
विदिशा के गंजबासौदा कमें विद्युत विभाग के एसई पर लोकायुक्त का छापा पड़वाने के बाद से जफर कुरैशी पर प्रशासन का शिकंजा कसता जा रहा है। पिछले 3 दिनों से प्रशासन की अलग-अलग विभाग की टीमें जफर कुरैशी और उसके रिश्तेदारों के अवैध धंधों पर छापेमारी में लगी हुई है। शनिवार को राजस्व विभाग की टीम शिवरामपुर पड़रिया में कुरैशी के निमार्णरत वेयरहाउस पर पहुंची। इस दौरान तहसीलदार कमल मंडेलिया के नेतृत्व में वेयरहाउस के आगे शासकीय भूमि की नपती की गई। वहीं वेयरहाउस के आगे शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करके वेट ब्रिज मशीन का निर्माण कराया जा रहा था। जिसे प्रशासन ने तोड़ दिया। वहीं इस पूरे विवाद की जड़ विद्युत ट्रांसफॉर्मर को भी जमींदोज कर दिया। इस दौरान नायब तहसीलदार दौजीराम अहिरवार ने बताया कि मौके पर जांच के दौरान पाया गया कि शिवरामपुर के शासकीय नंबर 526 जिसका रकबा 4 बीघा का है। इसमें से सात विस्वा जमीन पर जफर कुरेशी नए नलकूप खनन और अतिक्रमण कर ट्रांसफॉर्मर रखा गया था, जिसे हटाकर खंभों को तोडऩे की कार्रवाई की गई है। कुछ दिनों पहले जफर कुरेशी ने अपने वेयरहाउस पर ट्रांसफॉर्मर के संबंध में विद्युत विभाग के एसई संपूर्णानंद शुक्ला पर रिश्वत लेने के आरोप लगाए थे। वहीं लोकायुक्त की टीम से छापा पड़वा कर 15 हजार की रिश्वत लेते हुए संपूर्णानंद को गिरफ्तार करवाया था। बता दें कि कुछ दिनों पहले जफर कुरेशी ने अपने वेयरहाउस पर ट्रांसफॉर्मर के संबंध में विद्युत विभाग के एसई संपूर्णानंद शुक्ला पर रिश्वत लेने के आरोप लगाए थे। इसके बाद लोकायुक्त की टीम से छापामार कार्रवाई करते हुए 15 हजार की रिश्वत लेते हुए संपूर्णानंद को गिरफ्तार करवाया था।
इधर कटनी में आबकारी आरोपी के घर को गिराया
कटनी में मामा को बुलडोजर तेजी से फर्राटा भर रहा है। जिला प्रशासन ने शनिवार को कार्रवाई करेत हुए अवैध शराब बेचेन वाले के घर पर बुलडोजर चलाया। माधव नगर थाना अंतर्गत अमीर गंज में बने मकान पर कार्रवाई कर घर को गिरा दिया। अपराधी अशोक यादव के ऊपर आबकारी एक्ट के 10 मामले दर्ज हैं। आरोपी ने नजूल की भूमि में कब्जा करके अवैध शराब की बिक्री करता था।
सरकारी जमीन के अवैध कब्जे हटाए
मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा चलाए जा रहे भू-माफिया अभियान के तहत जिला प्रशासन ने सिंगरौली के मोरवा क्षेत्र के ग्राम पंजरेह में भू-माफिया के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई कर करोड़ों रुपए की शासकीय जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया है। यह कार्रवाई जिले के कलेक्टर राजीव रंजन मीणा और एसपी वीरेंद्र सिंह के निर्देश पर किया गया है। दरअसल सिंगरौली जिले में सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण को लेकर शिवराज सरकार के निर्देश के अनुसार जिला प्रशासन भी अब तेजी से शहर में बुलडोजर चलाना शुरू कर दिया गया है। इसी कड़ी में सिंगरौली जिले के मोरवा क्षेत्र में जिला प्रशासन ने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किए भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बेदखली का आदेश जारी किया गया था। नियत समय में भूमि खाली नहीं किए जाने पर बार बार समय की मांग किए जाने पर अंतिम नोटिस के बाद शनिवार को जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण को ढाह दिया। एसडीएम ऋषि पवार ने बताया कि इस मामले में भी अतिक्रमणकारी पर शासकीय भूमि पर अतिक्रमण को लेकर धारा 447 के तहत एफआईआर दर्ज कर विधि अनुसार दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। इस प्रकार ग्राम पंजरेह में कुल 0.064 हेक्टेयर अतीक्रमित भूमि जिसका बाजार मूल्य लगभग डेढ़ करोड़ है को मुक्त कराया गया।