भोपाल। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट भोपाल अविनाश लवानिया ने शांति समिति के सदस्यों और जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त किया है कि आगामी माहों में होने वाले पर्वों के दौरान कानून व्यवस्था और सभी नागरिक सुविधाएं सुदृढ़ रहेंगी । उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि वे जिला प्रशासन का सहयोग करें और शांति-सद् भाव के साथ पर्व  मनाएं । उन्होंने कहा कि होलिका दहन में लकड़ी का उपयोग प्रतीकात्मक रूप से किया जाये । होलिका दहन में गौकाष्ठ का अधिक से अधिक उपयोग करें । कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार को सम्पन्न हुई शांति समिति की बैठक में एसीपी सचिन अतुलकर, आयुक्त नगर निगम केवीएस कोलसानी सहित शांति समिति के सदस्य, जनप्रतिनिधि और जिला तथा पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे ।
उल्लेखनीय है कि आगामी माहों में होली, शब ए बारात, रंगपंचमी, रमजान, नवरात्र, गुड़ी पड़वा, चैतीचांद, रामनवमी, महावीर जयंती, डॉ. अम्बेडकर जयंती, बैसाखी, गुड फ्राइडे, परशुराम जयंती, ईद, बुद्धपूर्णिमा के पर्वों के दृष्टिगत कानून व्यवस्था और जनसुविधाओं की व्यवस्था के संबंध में शांति समिति की बैठक में चर्चा की गई ।
कलेक्टर श्री लवानिया ने कहा कि त्यौहारों के दौरान बेहतर से बेहतर व्यवस्थायें करने के लिए पुलिस और प्रशासन प्रतिबद्ध है । उन्होंने कहा कि सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों पर प्रशासन अमल करेगा । साफ-सफाई, जल प्रदाय, बिजली और अन्य व्यवस्थाओं से जुड़े कार्यों के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं । होली दहन के लिए चिन्हित स्थानों पर विक्रय हेतु शासकीय दर पर  गौकाष्ठ  उपलब्ध कराया गया है । उन्होंने बताया कि न्यू मार्केट, रोशनपुरा, लालघाटी चौराहा, ज्योति टॉकीज, माता मंदिर, बोर्ड ऑफिस चौराहा,10 नम्बर मार्केट,अपेक्स बैंक चौराहा, हमीदिया रोड, पीरगेट, पॉलिटेक्निक चौराहे पर गौकाष्ठ का विक्रय किया जा रहा है ।
एसीपी सचिन अतुलकर ने आने वाले त्यौहारों के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की बात कही । उन्होंने बताया कि होली पर जोर जबरदस्ती से चंदा वसूली करने और पेड़ काटने वालों की शिकायत पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी । शिकायत उनको सीधे अथवा डायल 100 पर भी की जा सकती है । असामाजिक तत्वों पर पुलिस कड़ी नजर रखेगी । बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने भी अनेक सुझाव दिए ।