लंदन । आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि ब्रिटिश वित्तमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा अमीर हैं। दोनों पति-पत्नी भारतीय मूल के हैं। अक्षता मूर्ति भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस के फाइंडर, सेल्फ मेड टेक अरबपति एनआर नारायममूर्ति की बेटी हैं। स्टॉक एक्सचेंजों को कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 42 साल की अक्षता के पास लगभग एक बिलियन डॉलर यानी 7600 करोड़ अरब रुपए मूल्य के बराबर इंफोसिस के शेयर हैं। क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की पर्सनल वेल्थ लगभग 460 मिलियन डॉलर यानी 3400 करोड़ रुपए है।
अक्षता और ऋषि सुनक के पास कम से कम चार संपत्तियां हैं, जिनमें लंदन के अपस्केल केंसिंग्टन में 7 मिलियन पाउंड का पांच बेडरूम का घर और कैलिफोर्निया के सांता मोनिका में एक फ्लैट शामिल है। अक्षता वेंचर कैपिटल कंपनी कैटामारन वेंचर्स की निदेशक भी हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने सुनक के साथ 2013 में की थी। हालांकि बिट्रेन के लोकप्रिय नेताओं में से एक सुनक इस समय कुछ संकट में चल रहे हैं। ब्रिटेन में बढ़ती उपभोक्ता कीमतों के कारण सुनक की लोकप्रियता कम हुई है। इसके अलावा, सुनक पर यह भी आरोप लगा है कि मूर्ति की विदेशी कमाई को ब्रिटिश कर अधिकारियों द्वारा संरक्षण मिलता है। लिहाजा सुनक पर जबाव बढ़ गया है।
हालांकि, अक्षता मूर्ति ने इस सप्ताह कहा था कि उनकी इंफोसिस हिस्सेदारी से रिटर्न केवल ब्रिटेन के बाहर टैक्सेशन के लिए उत्तरदायी है। अक्षता ने 2010 में अपना खुद का फैशन लेबल, अक्षता डिज़ाइन्स शुरू किया था। अक्षता के पिता नारायण मूर्ति ने 1981 में दिग्गज टेक कंपनी इंफोसिस की स्थापना की थी। अपनी पत्नी से 10 हजार रुपए उधार लेकर कंपनी शुरू करने वाले मूर्ति की इंफोसिस आज 100 अरब डॉलर की कंपनी है। अमेरिकी वॉल स्ट्रीट पर सूचीबद्ध होने वाली यह पहली भारतीय कंपनी थी। अक्षता और ऋषि एमबीए की पढ़ाई के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में मिले थे। ऋषि के पास पहले से ही ऑक्सफोर्ड की प्रथम श्रेणी की डिग्री थी। साल 2009 में दोनों की शादी हुई।