हैदराबाद | अभी मार्च है लेकिन तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पहले से ही लू चल रही है और दिन का अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। राज्य के कुछ हिस्सों में गर्म हवाएं चलने लगी हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मार्च के लिए असामान्य है।

हैदराबाद मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, नलगोंडा शुक्रवार को सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री पहुंच गया, जो इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। यह सामान्य से 6.1 डिग्री अधिक है।

राज्य में अधिकतम तापमान मार्च के दूसरे और तीसरे सप्ताह के औसत तापमान 36-37 डिग्री से 2-4 डिग्री अधिक है।

तेलंगाना स्टेट डेवलपमेंट प्लानिंग सोसाइटी के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान आदिलाबाद जिले के छपराला में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानियों ने अगले सप्ताह पारा और बढ़ सकता है।

अगले पांच दिनों के लिए उत्तरी तेलंगाना के जिलों में ऑरेंज अलर्ट या 'तैयार रहें' चेतावनी जारी की है क्योंकि अधिकतम तापमान 41 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

अन्य जिलों को येलो अलर्ट या अलर्ट चेतावनी जारी की गई है जहां अधिकतम तापमान 36 से 40 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

केंद्र के अनुसार, आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, निजामाबाद, जगत्याल, राजन्ना सिरसिला, करीमनगर, पेद्दापल्ली, नलगोंडा और सूर्यपेट जिलों में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बने रहने की संभावना है।

रंगारेड्डी, विकाराबाद, संगारेड्डी, मेडक, कामारेड्डी, महबूबनगर, नागरकुरनूल, वानापर्थी, नारायणपेट और जोगुलाम्बा गडवाल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर शनिवार को गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

पारा चढ़ने से लोग सुबह 10 बजे के बाद घर के अंदर ही रहना पसंद कर रहे हैं और बहुत जरूरी कामों के लिए ही बाहर निकल रहे हैं। जिनके सिर पर छत नहीं है उन्हें सड़कों के किनारे या पार्को में पेड़ों के नीचे आराम करते देखा जा सकता है।

राज्य भर में नारियल पानी, गन्ना, छाछ, अन्य शीतल पेय, आइसक्रीम और तरबूज की बिक्री बढ़ रही है।