नई दिल्ली : आनंद विहार इलाके में एक डांस टीचर ने खुद को बड़ा गैंगस्टर बताकर कारोबारी से 30 लाख रुपये की रंगदारी मांग ली। रुपये न देने पर आरोपी ने कारोबारी के दोनों बच्चों को मारने की धमकी दी। पीड़ित ने मामले की सूचना पुलिस को दी तो अपराध शाखा ने इस पूरी गुत्थी से पर्दा उठाकर दो आरोपियों को दबोच लिया।

पकड़े गए आरोपियों की पहचान डांस टीचर, सिद्धार्थ एंक्लेव, गौतमबुद्ध नगर, यूपी निवासी विष्णु मिश्रा (28) और इसका साथी दिल्ली निवासी दुर्गा दत्त (27) के रूप में हुई है। इस पूरी वारदात में विष्णु ने साजिश रची। पुलिस एक दिन की रिमांड लेकर आरोपियों से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है। वारदात में इस्तेमाल मोबाइल फोन भी बरामद करने का प्रयास किया जा रहा है।

अपराध शाखा के विशेष आयुक्त रविंद्र सिंह यादव ने बताया कि पीड़ित परिवार आनंद विहार के दयानंद विहार में रहता है। कारोबारी के परिवार में पत्नी के अलावा दो बच्चे हैं। इनकी गांधी नगर इलाके में गारमेंट की फैक्टरी है। पीड़ित ने बताया कि 20 दिसंबर को इनके व्हाट्सएप पर एक मैसेज आया। मैसेज में आरोपी ने कारोबारी के बेटे और बेटी के क्रॉस फोटो भेजकर खुद को गैंगस्टर बताया। बाद में आरोपी ने पीड़ित को कॉल भी कर दी। डर की वजह से कारोबारी ने कॉल काटकर नंबर को ब्लॉक कर दिया। अगले 10 मिनट बाद आरोपियों ने इसी तरह का मैसेज कारोबारी की पत्नी के मोबाइल पर भेज दिया।
इस पर भी बच्चों के क्रॉस फोटो भेजने के अलावा 24 दिसंबर को बच्चों को मारने की धमकी दी गई। कारोबारी की पत्नी ने भी फोन काटकर नंबर को ब्लॉक कर दिया। इसके बाद पत्नी ने कारोबारी को सूचना दी। बाद में कारोबारी ने अपने दोस्त के मोबाइल से आरोपियों को कॉल करने का प्रयास किया, लेकिन फोन नहीं उठा। बाद में आरोपियों ने खुद ही कॉल कर पीड़ित से बच्चों के बदले 30 लाख की डिमांड की।

कारोबारी ने अपने दोस्त के कहने पर आनंद विहार थाना पुलिस को खबर दी। जिसके बाद फौरन विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई। लोकल पुलिस के अलावा अपराध शाखा के इंस्पेक्टर अरुण सिंधु, केके शर्मा व अन्यों की टीम ने मामले की जांच शुरू की। पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस की मदद से आरोपियों का पता लगाने का प्रयास किया। आरोपियों की लीड मिलने पर गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा व यमुनापार में छापेमारी की गई।

पुलिस ने विष्णु को दादरी, गौतमबुद्ध नगर और दुर्गा को न्यू अशोक नगर दिल्ली से दबोच लिया। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने रुपये मांगने की बात कबूल की। अब पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है।