गुवाहाटी| बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के प्रमुख हगरामा मोहिलरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को लिखे एक पत्र में दावा किया है कि ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं, जहां असम में बोडो आदिवासी परिवारों को ईसाई धर्म में परिवर्तित किया जा रहा है। उन्हें सरकारी सुविधाओं तक आसान पहुंच का लालच दिया जाता है और कभी-कभी उनकी इच्छा के विरुद्ध जबरदस्ती धर्म परिवर्तन किया जाता है। बीपीएफ सुप्रीमो ने अपने पत्र में, जिसे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी संबोधित किया था, आरोप लगाया कि बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल (बीटीसी) के मुख्य कार्यकारी सदस्य (सीईएम) प्रमोद बोरो के नेतृत्व में धर्म परिवर्तन हो रहा है।

मोहिलारी ने कहा, बीटीसी क्षेत्र में हर जगह चर्च बनाए जा रहे हैं। उन्होंने हाल ही में दिल्ली में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी। उन्होंने कथित तौर पर भगवा पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से वादा किया कि उनकी पार्टी लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों को खड़ा नहीं करेगी और कैबिनेट के अलावा एनडीए में बीपीएफ को शामिल करते हुए असम मंत्रिपरिषद में पार्टी के लिए बर्थ और बीटीसी में सीईएम पद देने की मांग की है।

उन्होंने कहा, "मैंने और मेरी पार्टी (बीपीएफ) ने 2015 से असम में एनडीए के एक मजबूत और प्रतिबद्ध साथी के रूप में भाजपा के साथ मिलकर काम किया। मैंने एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और राज्यसभा के अन्य उम्मीदवारों का भी समर्थन किया था।"

बीपीएफ नेता ने अपने पत्र में कहा, "हमारे समर्थन के कारण भाजपा 2016 में मुख्यमंत्री के रूप में सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व में असम में सत्ता में आई। मुझे भाजपा और बीपीएफ की विचारधारा और उद्देश्यों के बीच कोई अंतर या विरोधाभास नहीं दिखता। मुझे आपके नेतृत्व पर पूरा भरोसा है।"

असम की 126 सदस्यीय विधानसभा में बीपीएफ के तीन विधायक हैं।

मोहिलरी ने कहा कि असम में भाजपा ने प्रमोद बोरो के नेतृत्व वाली यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) से 2020 में दोस्ती करने का फैसला किया, बावजूद इसके कि भाजपा के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन करने की उनकी पूरी कोशिश थी।

इस साल जनवरी में भाजपा के सहयोगी बीपीएफ ने राज्य विधानसभा में भाजपा के सहयोगी के रूप में वापसी की थी।

भाजपा यूपीपीएल के साथ मिलकर बीटीसी की छठी अनुसूची परिषद पर राज कर रही है।

तत्कालीन मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली भाजपा की अगुवाई वाली पहली सरकार में असम में मंत्रिपरिषद में बीपीएफ के तीन मंत्री थे।

पश्चिमी असम में बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र में भूटान और पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे तामुलपुर, चिरांग, बक्सा, उदलगुरी और कोकराझार के पांच जिले शामिल हैं।