दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय में सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग में पहला आवासीय कोर्स शुरू किया है। नवगुरुकुल के सहयोग के साथ 20 महीने का यह आवासीय सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग कोर्स डीएसई विश्वविद्यालय ने शुरू किया है। कोडिंग और प्रोग्रामिंग में इस कोर्स के माध्यम से, तकनीकी दुनिया में करियर बनाने के लिए छात्रों को मजबूत तर्क के साथ प्रोत्साहित कर, इन धारणाओं को चुनौती देने का यह एक प्रयास है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह तकनीकी कोर्स केवल लड़कियों और ट्रांस महिलाओं के लिए ही है, जिसके तहत यह कोर्स पितृसत्तात्मक मानदंडों को चुनौती दे रहा है। इस अवसर के साथ हम छात्राओं को हैंड्स-ऑन अनुभव प्राप्त कराना है और इस समान रुचि रखने वाली लड़कियों के लिए इस कोर्स को आकांक्षी बनाने का मौका है।

नवगुरुकुल के साथ डीएसईयू आपको कौशल को सीखने और बढ़ाने में  मदद  करेगा। आपको आवश्यक सभी सहायता प्रदान करेगा, जिससे  आपकी शिक्षा को सुविधाजनक बनाएगा, लेकिन यह आपका प्रयास है जो  मायने रखेगा। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और कोडिंग सीखने के लिए आपने जो  चुनाव किया है, उसे याद रखें और इसे अपने जीवन का सबसे अच्छा विकल्प  बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दें। नवगुरुकुल की शुरुआत करते हुए हमारा  लक्ष्य शिक्षा को आकांक्षी बनाना रहा है। इसी दृष्टि से हम युवा लड़कियों और  ट्रांस महिलाओं के लिए एक उन्नत डिप्लोमा कोर्स शुरू करने का अवसर  पाकर आभारी हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोर्स पूरा करने के बाद छात्राओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।"
 
यह कोर्स डीएसईयू में नवगुरुकुल फाउंडेशन फॉर सोशल वेलफेयर, जो एक नॉन-प्रॉफिट संगठन के साथ पेश किया जा रहा है, जो सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में कम आय वाले समुदायों के छात्रों के लिए आवासीय पाठ्यक्रम चलाता है। यह वित्त पोषित आवासीय कोर्स छात्राओं और ट्रांस महिलाओं को 6 महीने की प्रशिक्षण अवधि के माध्यम से तकनीकी दुनिया में सीखने के अलावा बढ़ने का अवसर प्रदान करेगा। इस कोर्स में डीएसईयू के द्वारका कैंपस में 84 छात्राओं ने उद्घाटन बैच में प्रवेश लिया है।