नई दिल्ली : मुख्यमंत्री नई दिल्ली ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है। इसमें वैश्विक स्तर पर कोरोना की मौजूदा स्थिति व दिल्ली में पड़ने वाले असर का आकलन किया जाएगा। साथ ही, स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली देश की राजधानी है और बड़ी संख्या में विदेशों से फ्लाइट हर दिन यहां पहुंचती है। ऐसे में अगर चीन समेत दूसरे देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तो दिल्ली को सतर्क रहना जरूरी है। बैठक में मौजूदा परिदृश्य व जरूरी इंतजामों का आकलन करके आगे की तैयारी की जाएगी।

बरतें एहतियात
1. बेशक अभी देश में कोरोना के मामले नहीं बढ़े हैं, लेकिन चीन समेत दुनिया के दूसरे देशों में जिस तरह के मामले बढ़ रहे हैं, उसे लेकर विशेषज्ञ चिंतित हैं। विशेषज्ञों की सलाह है कि लोगों को पहले से ही एहतियात बरतनी चाहिए।
2. कोरोना के खतरे से बचे रहने के लिए हमेशा मास्क पहनकर रखें, दफ्तर और सफर के दौरान मास्क पहनना आवश्यक है। ढीले या नाक से नीचे मास्क पहनना गलत है।
3. कोरोना संक्रमण हाथों से होते हुए नाक और मुंह से शरीर में प्रवेश कर सकता है, ऐसे में हैंड हाइजीन का हमेशा ख्याल रखें। कुछ भी खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोकर साफ करें। दोस्तों से हाथ मिलाने से बचें।
4. सामाजिक दूरी का ख्याल रखें। लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें। इससे संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकता है।
5. यदि बुखार, खांसी, बंद नाक, गले में खराश या खरोंच जैसा दर्द या अन्य कोई भी लक्षण महसूस हो रहा है तो घर पर ही रहें। किसी भी संभावित लक्षण के संदेह में तुरंत खुद को आइसोलेट कर लें और जांच कराएं।