मैनपुरी जिले के 158 माध्यमिक कॉलेजों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 1048 छात्र-छात्राओं की परीक्षा पर संकट खड़ा हो गया है। हाईस्कूल के 529 और इंटरमीडिएट 519 छात्र-छात्राओं के आवेदन के साथ फोटो अपलोड नहीं किए गए हैं। कुछ परीक्षार्थियों का फोटो स्पष्ट नहीं है। सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर संबंधित कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को नोटिस जारी किया गया है।सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से जिला विद्यालय निरीक्षक को जिले के 158 कॉलेजों का डाटा भेजा गया है। इसके अनुसार जिले के 158 कॉलेजों ने 529 हाईस्कूल और 519 इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के फोटो उनके आवेदन के साथ विभाग की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए हैं। कुछ परीक्षार्थियों के फोटो स्पष्ट नहीं है। परिषद ने चिंता व्यक्त की है। कहा कि ऐसा महसूस हो रहा है कि परीक्षार्थियों के फोटो जानबूझकर अपलोड नहीं किए गए। सचिव ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए हैं कि वे सूची में शामिल कॉलेजों के 1048 छात्र-छात्राओं के फोटो अपलोड कराना सुनिश्चित करें।जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार वर्मा ने संबंधित ककॉलेजों के प्रधानाचार्यों को नोटिस जारी कर नर्देश दिए हैं कि 25 फरवरी तक हर हाल में संबंधित छात्र-छात्राओं के स्पष्ट फोटो अपलोड कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में फर्जी आवेदन मानते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 
------ 
परिषद ने फर्जी आवेदन की जताई आशंका 
परिषद का मानना है कि प्रधानाचार्यों ने जानबूझकर छात्र-छात्राओं के आवेदन के साथ फोटो अपलोड नहीं किए हैं। फोटो से छात्र-छात्राओं की उम्र का आंकलन किया जा सकता है। ऐसे में हो सकता है कि बोर्ड परीक्षा के दौरान प्रधानाचार्य फर्जी अभ्यर्थी को बैठा दें। परिषद ने फर्जीफिकेशन रोकने के लिए स्पष्ट फोटो अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। 
------ 
परिषद ने स्पष्ट फोटो अपलोड करने के लिए 17 फरवरी से पोर्टल सक्रिय कर दिया है। 28 फरवरी तक वेबसाइट खुली रहेगी। फोटो अपलोड करने के लिए अंतिम तिथि 25 फरवरी रखी गई है। स्पष्ट फोटो अपलोड न करने पर संबंधित कॉलेजों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।