आंगनबाडिय़ों में बिजली, पेयजल एवं अन्य बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त रहें

आयोग ने किया बैतूल जिले के चिल्कापुर एवं गुदगांव में आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण हाईस्कूल परिसर गुदगांव में पौधारोपण भी किया

बैतूल  मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र कुमार जैन एवं माननीय सदस्य श्री सरबजीत सिंह ने शनिवार (पांच मार्च) को बैतूल जिले के भैंसदेही ब्लाक के चिल्कापुर एवं गुदगांव में आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गुदगांव के हाईस्कूल परिसर में पौधारोपण महाअभियान (अंकुर कार्यक्रम) के तहत पौधारोपण भी किया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों से पोषण आहार वितरण व्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही गर्भवती, धात्री एवं छह माह से तीन वर्ष तक के बच्चों को वितरित होने वाले टेक होम राशन (टीएचआर)  वितरण की भी तहकीकात की। सांझा चूल्हा के माध्यम से तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को वितरित होने वाले ताजे गरम भोजन की वितरण व्यवस्था भी आयोग अध्यक्ष एवं सदस्य ने देखी। उन्होंने सांझा चूल्हा रसोई का भी निरीक्षण किया। आयोग अध्यक्ष एवं सदस्य ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के लिए बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त रखने, पेयजल के समुचित इंतजाम एवं विद्युत कनेक्शन व्यवस्था सुचारू रखने के संबंध में भी दिशा-निर्देश दिए। आंगनवाडी कार्यकर्ता ने बताया कि केन्‍द्र में दर्ज लाभार्थियों को तय साप्ताहिक मेनू के अनुसार ही आहार दिया जाता है। इस दौरान जिला महिला व बाल विकास अधिकारी श्री संजय जैन, वपरियोजना अधिकारी महिला बाल विकास भैंसदेही सुश्री उषा मसीह उपस्थित थे।