भोपाल । स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के तहत राजधानी को सुंदर एवं स्वच्छ बनाने की दिशा में नगर निगम भोपाल द्वारा निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। निगम अपनी सहयोगी संस्था फीडबैक फाउंडेशन के जरिए लोगों को विभिन्न तरीकों से जागरूक कर रहा है। इसके तहत रोजाना शहर के विभिन्न हिस्सों में अभियान चलाए जा रहे हैं। निगम सभी शहरवासियों से स्वच्छता बनाए रखने एवं भोपाल को स्वच्छता में अग्रणी बनाने के लिए अपना योगदान देने की अपील भी कर रहा है।
नगर पालिक निगम भोपाल की सहयोगी संस्था फीडबैक फाउंडेशन द्वारा नागरिकों को छह तरह के डस्टबिन के बारे में बताया जा रहा है। इसमें बताया जा रहा है कि नीले, हरे, पीले, काले, लाल और ग्रे रंग के डस्टबिन का क्या अर्थ है। किस रंग के डस्टबिन में किस तरह का कचरा डाला जाता है। संस्था द्वारा रहवासियों को यह भी समझाया जाता है कि आप सभी घर से नकले कचरे को छह प्रकार से बांट कर ही कचरा निगम के संग्राहक वाहन में डालें।
सेप्टिक टैंक सफाई के लिए हेल्पलाइन नंबर 14420
नगर निगम द्वारा शहर को स्वच्छ बनाने के लिए शहर की दीवारों पर सेप्टिक टैंक सफाई संबंधी शिकायतों हेतु टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14420 की जागरूकता के संदेश बनाए जा रहे हैं। सभी को कहा गया है कि वे इस नंबर पर शिकायत करें। शहर की स्वच्छता को उच्च स्तरीय बनाए रखने की दृष्टि से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में फुटपाथों, सेंट्रल वर्ज व बीआरटीएस कॉरीडोर एवं शौचालय आदि की बेहतर ढंग से साफ-सफाई एवं धुलाई का कार्य निरंतर किया जा रहा है।
पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने की सीख
नगर पालिक निगम की सहयोगी संस्था फीडबैक फाउंडेशन द्वारा शहर के ठेलों व दुकानदारों से पॉलीथिन उपयोग न करने को कहा जा रहा है। उन्हें पॉलीथिन से होने वाले नुकसान को भी बताया जा रहा है। सभी से कहा जा रहा है कि वे कपड़े के थैले, इकोथिन और डस्टबिन इस्तेमाल का ही इस्तेमाल करें। निगम द्वारा शहर को स्वच्छता में अग्रणी बनाने की दिशा में दुकानों पर नि:शुल्क डस्टबिनों का वितरण भी किया जा रहा है।