भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में सप्तपर्णी और गुलमोहर का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़ तथा भोपाल के श्री सत्य साईं महिला महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की डॉ. मनीषा त्रिपाठी, डॉ. पूजा सग्गर, स्वयंसेवक कुमारी पलक जैन, शिवानी कौशिक, शिवांगी मिश्रा और अवंतिका ने भी पौध-रोपण किया।

महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर पौध-रोपण का कार्य किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा आरंभ किए गए अंकुर अभियान में भी राष्ट्रीय सेवा योजना की बालिकाओं ने समय-समय पर पौध-रोपण गतिविधियाँ संचालित की है। साथ ही स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान चलाने के उद्देश्य से पाँच दलों अवनी, नील, पावक, गगन एवं समीर का गठन किया है। यह दल नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन-सामान्य को वृक्षारोपण और स्वच्छता अभियान का संदेश देते हैं। हाल ही में भोपाल के पास ग्राम तारा सेवनिया में एनएसएस केंप में स्वच्छता और वृक्षारोपण पर विशेष गतिविधियाँ संचालित की गई हैं।

आज लगाए गए गुलमोहर को विश्व के सुंदरतम वृक्षों में से एक माना जाता है। गुलमोहर की पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल, इस वृक्ष को अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। गर्मी के दिनों में गुलमोहर के पेड़, पत्तियों की जगह फूलों से लदे रहते हैं। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है। सप्तपर्णी सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इसका उपयोग विभिन्न औषधियों के निर्माण में किया जाता है।