मौसमी उतार चढ़ाव के बीच मंगलवार को भी दिल्ली के मौसम में ठिठुरन भरी ठंड बरकरार है। सुबह का तापमान एक दिन पहले की तुलना में बढ़कर सामान्य स्तर पर आ गया है लेकिन घने कोहरे के कारण दृश्यता इस सीजन की सबसे कम बनी हुई है।

एयरपोर्ट ही नहीं, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में दृश्यता का स्तर बहुत ही कम है। इससे जनजीवन पर भी असर देखा जा रहा है। बच्चों को स्कूल और लोगों को आफिस जाने में खासी परेशानी हो रही है। मौसम विभाग ने दिन में आसमान साफ रहने, लेकिन शाम से बादल छाने का पूर्वानुमान जताया है।

न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री दर्ज

मंगलवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सोमवार को यह 6.8 डिग्री था। घने कोहरे के असर से आइजीआइ एयरपोर्ट पर सुबह साढ़े पांच बजे से दृश्यता का स्तर महज 50 मीटर बना हुआ है। एक दिन पहले यह 200 मीटर तक रहा था।

हवा की रफ्तार कम

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वायुमंडल में नमी की मात्रा 100 प्रतिशत होने और हवा की रफ्तार कम यानी सिर्फ 3 से 7 किमी प्रति घंटा होने से पूरी दिल्ली इस समय कोहरे की चादर से ढकी हुई है। दिन चढ़ने के साथ ही इसमें सुधार होने का अनुमान है।

यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिन में आसमान साफ रहेगा। धूप भी खिली सकती है, लेकिन शाम से आंशिक तौर पर बादल छाने लगेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बुधवार को तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है।

AQI बहुत खराब श्रेणी में बरकरार

उधर नए साल के 30वें दिन भी दिल्ली वासियों को प्रदूषित हवा से निजात नहीं मिली। सुबह नौ बजे दिल्ली का एक्यूआई 364 दर्ज किया गया जो बहुत खराब श्रेणी में आता है।