कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने हवाई किराये में एमएसपी लागू करने की मांग की है। कैट का कहना है कि विमानन कंपनियों द्वारा हवाई यात्रियों से काफी ज्यादा हवाई किराया वसूला जा रहा है। ऐसा लग रहा है कि जैसे एयरलाइंस कंपनियां कार्टेल मोड में काम कर रही हैं। इस संबंध में कैट ने केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र भी लिखा है।

कैट के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि एयरलाइंस द्वारा वसूले जाने वाले अतार्किक, अत्यधिक और अनिर्देशित हवाई किराया टैरिफ बड़े चिंता की बात है। उपभोक्ताओं को काफी परेशानी और आर्थिक नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि हवाई कंपनियों द्वारा की इस प्रकार से खुली लूट की जा रही है।

हवाई टिकट की कीमतें वसूलने के माडल की जांच करना आवश्यक

वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पारवानी ने कहा कि हवाई कंपनियों द्वारा हवाई टिकट की कीमतें वसूलने के माडल की जांच करना आवश्यक है। ये कंपनियां किसी भी हवाई यात्रा के लिए पहले एक कीमत तय करती हैं, लेकिन जैसे-जैसे हवाई यात्रा की मांग बढ़ती है, कीमतें बिना किसी तथ्य के कई गुना और मनमाने ढंग से बढ़ा दी जाती हैं। कई मौकों पर तो यह बढ़ोतरी पांच/छह गुना या उससे भी अधिक होती है।

कैट का कहना है कि किराये की निगरानी के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) जिम्मेदार है। यह उन एयरलाइनों को निर्देश जारी कर सकता है जो अत्यधिक या हिंसक कीमतें वसूलती हैं या अल्पाधिकारवादी प्रथाओं में संलग्न हैं। डीजीसीए के निरीक्षण के कारण, एयरलाइंस अधिक शुल्क लेती हैं, जिससे हवाई किराए में वृद्धि होती है।