वित्तीय सेवा के क्षेत्र में आए दिन भोले-भाले लोगों के साथ धोखाधड़ी की खबरें आती रहती हैं, इसे देखते हुए भारत के सबसे बड़े वित्तीय सेवा प्रदाताओं में से एक, बजाज फिनसर्व लिमिटेड ने अपने डिजिटल कैंपेन सावधान रहें, सेफ रहेंके तीसरे संस्‍करण की शुरुआत की है। इस कैंपेन का उद्देश्य उपभोक्ताओं को शिक्षित करना और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में तरह-तरह की धोखाधड़ी के प्रति आम जनता को जागरूक करना है। इस बार इस कैंपेन में सामान्य बीमा के क्षेत्र में होने वाली धोखाधड़ी से आम जनता को सुरक्षित रखने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

इस कैंपेन में उपभोक्ताओं के याद रखने के लिए कुछ जानकारी  :  

1. हमेशा केवल आधिकारिक वेबसाइट्स से ही पॉलिसी संबंधी जानकारी का सत्यापन करें।

2. हमेशा कॉलर की सत्यता की जाँच करें और कभी भी आकर्षक ऑफर्स के लिए अपनी पॉलिसी को न छोड़ें।

3. कभी भी अनजान लोगों की ओर से दिए जाने वाले अविश्वसनीय बोनस, इंसेंटिव और दूसरे लाभ के बहकावे में नही आएँ।

4. एजेंसी या एजेंट को अपने बीमा का प्रीमियम कभी भी नकद अदा नहीं करें।

5. कम प्रीमियम रेट के लालच में कभी नही पड़ें।

6. बैंक क्लेम के फॉर्म पर कभी हस्ताक्षर नही करें, या एजेंट को पॉलिसी का फॉर्म भरने की इजाजत नही दें।

7. कभी भी जल्दबाजी और बहुत ही कम समय के लिए दिए जाने वाले ऑफर के लालच में न पड़ें।

धोखेबाजों से बचने के लिए सुरक्षा

1. पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और पॉलिसी का नंबर किसी भी तीसरे पक्ष या अनजान आदमी से शेयर न करें। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के कर्मचारी कभी भी उपभोक्ताओं से अपने मूल दस्तावेजों को जमा करने के लिए नहीं कहते।

2. सादे चेक पर कभी भी हस्ताक्षर नहीं करें।

3. कभी भी अपने गोपनीय पर्सनल, पॉलिसी के डिटेल और ओटीपी किसी अनजान सूत्र या कॉलर को नहीं बताएं।

4. अपने अकाउंट का लॉग-इन आईडी या पासवर्ड किसी इंश्योरेंस एजेंट को नहीं बताएँ।

5. कभी भी आकर्षक ऑफर के लालच में नहीं पड़ें, जिसमें ज्यादा बड़े बोनस या इंसेटिव का वादा किया गया हो या आपको इतना ज्यादा लाभ दिया जा रहा हो, जिसका आपको खुद भी विश्वास न हो।

6. अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित किसी भी जानकारी की पुष्टि के लिए इंश्योरेंस कंपनी से सीधे संपर्क  करें। आप इसके लिए ई-मेल भी कर सकते हैं या कस्टमर केयर नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। आप इंश्योरेंस  कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी तथ्यपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

7. अपनी ओर से अदा किए गए हर प्रीमियम की वैध रसीद देने का अनुरोध करें।

8. क्यूआरकोड : इन दिनों इंश्योरेंस पॉलिसी क्यूआर कोड के साथ आती है। इन क्यूआर कोड की मदद से कोई  भी इंश्योरेंस पॉलिसी की सत्यता की जाँच कर सकता है।

9. दस्तावेज की सत्यता और पॉलिसी कवरेज से संबंधित डिटेल को चेक करने के लिए हमेशा इंश्योरेंस पॉलिसी  को सावधानीपूर्वक पढ़ लें।

10. फॉर्म भरने से पहले पॉलिसी की डिटेल को हमेशा सत्यापित करें। कभी भी अधूरे भरे हुए फॉर्म पर अपने  हस्ताक्षर नहीं करें।

11. जाली पॉलिसी बेचने वालों के जाल में फँसने से बचने के लिए अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी सीधे कंपनी या इसके लिए अधिकृत एजेंट से ही खरीदिए।

12. अपने प्रीमियम हमेशा ऑनलाइन विधि से, चेक से या क्रेडिट कार्ड से अदा करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि प्रीमियम इंश्योरेंस कंपनी में ही जमा किया गया है।