नई दिल्ली उत्तम नगर थाना क्षेत्र में एक इमारत में पानी गर्म करने वाली राड से उठी चिंगारी से भीषण आग लग गई। इसकी लपटों में घिरे भाई को बचाने के लिए पहुंचे दूसरे भाई को भी आग ने चपेट में ले लिया। सूचना पर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने जब तक आग पर काबू पाया। दोनों भाई 90 प्रतिशत से ज्यादा झुलस चुके है। इससे एक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसरे को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अग्निशमन विभाग का कहना है कि आग लगने के कारणों का पता जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा। हालांकि, प्राथमिक जांच में रासायनिक घोल में धमाके से आग लगने की बात भी सामने आ रही है।उत्तम नगर थाना क्षेत्र के ओम विहार फेस पांच में अलाउद्दीन 20 गज के मकान में अपने बच्चों और पत्‍‌नी के साथ रहते हैं और गद्दे, पर्दे आदि का कारोबार करते हैं। इसी इमारत में दूसरी मंजिल पर एक कमरा, बरामदा है, जहां कपड़े के पर्दे, सोफा कवर व गद्दे का सामान रखा हुआ था। अलाउद्दीन के बेटे अहसान अली के मुताबिक रविवार सुबह करीब दस बजे पूरा परिवार नीचे था और उनका छोटा भाई तालीम ऊपर बने कमरे में सो रहा था।

इसी बीच नीचे धुआं भरना शुरू हो गया। परिवार के लोग कुछ समझ पाते उससे पहले ही ऊपर से आग की लपटें उठने लगीं। परिवार के लोग ऊपर पहुंचे तो पूरे बरामदे में आग फैली हुई थी। इसी बीच तालीम के अंदर कमरे में होने की जानकारी हुई तो उन्हें बचाने के लिए दूसरा भाई साहिल अंदर घुस गया। स्थानीय लोगों की मदद से अग्निशमन विभाग ने जब तक आग पर काबू पाया।

तालीम और साहिल दोनों 90 प्रतिशत तक झुलस चुके थे। मौके पर पहुंची पुलिस ने तालीम व साहिल को डीडीयू अस्पताल पहुंचाया, जहां साहिल को मृत घोषित कर दिया गया। वहीं गंभीर तालीम को सफदरजंग रेफर कर दिया गया। ऐसे फैली आग अहसान के मुताबिक ऊपर बरामदे में राड से पानी गर्म हो रहा था। इसमें कुछ खराबी थी। इसकी वजह से राड से उठी चिंगारी पास रखे सोफे के गद्दे पर जा लगी। इससे कुछ ही देर में बरामदे व कमरे में रखे गद्दे, पर्दे और अन्य कपड़ों ने आग पकड़ ली।